Search

आज भारतीय नौसेना दिवस


Indian Navy Day
Indian Navy Day



भारत में नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को देश में नौसैनिक बल की उपलब्धियों और भूमिका का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। भारतीय नौसेना भारतीय सशस्त्र बलों की समुद्री शाखा है और इसका नेतृत्व भारत के राष्ट्रपति कमांडर-इन-चीफ के रूप में होता है।


इसकी स्थापना 405 वर्ष पहले हुई, यह विश्व की पाँचवी सबसे बड़ी नौसेना है


नौसेना दिवस क्यों मनाया जाता है?


भारतीय नौसेना मिसाइल नौकाओं के साथ-साथ उस युद्ध के सभी शहीदों का सम्मान करने के लिए भारत-पाकिस्तान युद्ध (4 दिसंबर 1 9 71 को) के दौरान कराची बंदरगाह पर साहसी हमले मनाने के लिए भारत में नौसेना दिवस मनाया जाता है। यह एक विशेष विषय (जैसे "एक सुरक्षित राष्ट्र के लिए सुरक्षित समुद्र और सुरक्षित तट") का उपयोग करके इसे और अधिक शक्तिशाली और शक्तिशाली बनाने के लिए मनाया जाता है।


भारतीय नौसेना के लिए एक सामुदायिक सेवा नौसेना संस्थान ऑफ एयरोनॉटिकल टेक्नोलॉजी (एनआईएटी) द्वारा 24 नवंबर से 26 नवंबर तक गुड होप ओल्ड एज होम, फोर्ट कोच्चि में आयोजित की जाती है जिसमें नौसेना चिल्ड्रेन स्कूल चेयर के छात्र कैदियों का मनोरंजन करने के लिए भाग लेते हैं और नौसेना के डॉक्टर (आईएनएचएस संजीवनी से) कैदियों को चिकित्सा जांच प्रदान करते हैं। नेवी बॉल, नौसेना के उत्सव सहित नौसेना की रानी प्रतियोगिताएं नौसेना दिवस मनाने के लिए आयोजित की जाती हैं।


इस दिन भारतीय नौसेना के युद्धपोत और विमान स्कूल के बच्चों जैसे आगंतुकों के लिए खुले हैं। नौसेना उत्सव में एर्नाकुलम के फोटोजर्नलिस्ट्स द्वारा सैन्य फोटो प्रदर्शनी भी की जाती है।

50 views0 comments

Recent Posts

See All